रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ Secrets

Wiki Article



लेख के अंत में रेड वाइन के नुकसान को भी जान लीजिए। 

आइये जानते हैं मधुमेह से जुड़े रेड वाइन के फायदे –

जबकि सभी वाइन में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं - या प्राकृतिक यौगिक जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं - रेड वाइन में सबसे अधिक है। रेड वाइन द्वारा दिए जाने वाले अधिकांश स्वास्थ्य लाभ एक एंटीऑक्सिडेंट से जुड़े होते हैं, जिसे रेसवेराट्रोल के रूप में जाना जाता है, जो अंगूर की त्वचा के साथ-साथ अन्य जामुनों में भी पाया जाता है।

रेड वाइन शराब की दुनिया में सबसे अधिक खपत और सबसे पुराने पेय में से एक है। कुछ लाभकारी गुणों के कारण वर्षों से इसके दैनिक सेवन की सिफारिश की जाती रही है। कई लोगों ने दावा किया कि यह हमारे दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और जीवन प्रत्याशा बढ़ा सकता है, लेकिन क्या यह सच है?

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)

रेड वाइन को बालों पर भी लगाया जा सकता है। बाल धोने के बाद रेड वाइन में थोड़ा कंडीशनर मिलाकर उसे बालों पर लगाएं और कुछ मिनट बाद बाल धो लें।

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

इन लाभों का उल्लेख करने से पहले, यह जोर देना महत्वपूर्ण है कि खपत सिद्ध होने पर वे सिद्ध हो गए हैं.

लेकिन, जिन लोगों को शराब ही पीनी है, उनके लिए रेड वाइन सबसे अच्छा फैसला है।

आपने सिरके का इस्तेमाल कई बार किया होगा। कभी सलाद में ड्रेसिंग के तौर पर तो कभी अपनी फेवरिट चाइनीज डिश को बनाने के लिए। ज़्यादातर घरों में सफ़ेद सिरके का ही इस्तेमाल किया जाता है। मगर क्या कभी आपने रेड वाइन के सिरके का इस्तेमाल किया है?

रेड वाइन में अल्कोहल की मात्रा कितनी होती है?

यदि हम रेड वाइन पीना पसंद करते हैं, तो हमें तब तक चिंता नहीं करनी चाहिए जब तक कि हम अनुशंसित मात्रा से अधिक न ले लें। रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ यूरोप में इसे रेड वाइन की मध्यम खपत माना जाता है। यह होगा:

आप इसे तब तक कर सकते हैं, जब तक आप इसे ज़्यादा नहीं करते। उपभोग करने के लिए अधिकतम खुराक सीमा लाल वयस्क पुरुषों के लिए शराब दो गिलास है वाइन प्रति दिन। जबकि वयस्क महिलाओं को पीने की अनुमति है रेड वाइन

Report this wiki page